अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक कमाने या बनाने के 7 स्मार्ट तरीके - INDIA BEST BLOG

Feb 9, 2018

अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक कमाने या बनाने के 7 स्मार्ट तरीके

MAKE BACK LINK ON WEBSITE


"बैकलिंक्स," जिसका मतलब है कि आपकी साइट से लिंक करने वाली साइटें, अधिकांश खोज इंजनों के लिए, सर्वोच्च रैंकिंग कारक हैं तो अधिक जैविक ट्रैफ़िक हो रहा है

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क्योंकि यह ट्रैफ़िक आपकी वेबसाइट के बैकलिंक्स की गुणवत्ता से सीधे संबंधित है, इसलिए अधिक अधिकृत वेबसाइटें जो आपके लिए लिंक करती हैं, बेहतर रैंकिंग और ट्रैफ़िक आपको मिलेगी।

और निश्चित रूप से आप अपनी Google रैंकिंग पर नज़र रखना चाहते हैं। वेब को क्रॉल करते समय, Google आपकी वेबसाइट के बैकलिंक्स के लिए विशेष रूप से दिखता है, यह समझने के लिए कि आपके पृष्ठ एक दूसरे से और किस तरीके से जुड़े हैं। निश्चित रूप से सैकड़ों रैंकिंग कारक हैं लेकिन बैकलिंक्स एसईओ के लिए सबसे महत्वपूर्ण मीट्रिक का प्रतिनिधित्व करते हैं

अब, कहने की जरूरत नहीं है, गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स मिलना कठिन हैं, लेकिन उन्हें नहीं होना चाहिए। वास्तव में आपके ऑनलाइन व्यवसाय से जोड़ने के लिए आधिकारिक वेबसाइटें प्राप्त करने के लिए बैकलिंक्स बनाने या कमाई करने के लिए शानदार तरीके हैं। यहां दस हैं:


1. The broken-link building method



मुझे टूटी-लिंक बिल्डिंग विधि पसंद है क्योंकि यह एक तरह से पश्च बनाने के लिए पूरी तरह से काम करता है। इस तकनीक में वेबमास्टर से संपर्क करने के लिए उसकी वेबसाइट पर टूटे हुए लिंक की रिपोर्ट शामिल है। साथ ही, आप उस लिंक को बदलने के लिए अन्य वेबसाइटों की सलाह देते हैं। और यहाँ, ज़ाहिर है, आप अपनी वेबसाइट का उल्लेख करते हैं। क्योंकि आप वेबमास्टर टूटे हुए लिंक की रिपोर्ट करके एक एहसान कर रहे हैं, आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक की संभावनाएं बहुत अधिक हैं।

इसलिए, टूटी-लिंक विधि का उपयोग करने के लिए, पहले अपने आला में संबंधित वेबसाइटों को ढूंढें जिनमें संसाधन पृष्ठ हैं Google में इन खोज क्वेरी का उपयोग करके उन्हें खोजें:

आपके कीवर्ड + लिंक
आपके कीवर्ड + संसाधन
कीवर्ड इनुरल: लिंक
उदाहरण के लिए, अगर मेरे पास एक पेरेंटिंग वेबसाइट है, तो मैं पेरेंटिंग + लिंक्स की खोज करूँगा।

उन पृष्ठों पर आसानी से टूटे लिंक ढूंढने के लिए, Google लिंक प्लग इन को डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें, मेरी लिंक चेक करें इस प्लगइन का उपयोग करते हुए, मुझे जल्दी से इस पृष्ठ से सभी 404 लिंक मिले हैं:

अब, उस वेबमास्टर पर वापस: जब तक पहुंचने के लिए, मैत्रीपूर्ण बनें और अपने आप को परिचय दें इस व्यक्ति को बताएं कि वह कुछ संसाधनों से जुड़ रहा है जो अब उपलब्ध नहीं हैं। हमेशा टूटी हुई कड़ियों का सटीक स्थान प्रदान करें, ताकि वे आसानी से मिल सकें। अपनी वेबसाइट सहित उन लिंक को बदलने के लिए कुछ विकल्प दो। बैकललिंक प्राप्त करने के लिए लालची नहीं, सहायक होने का प्रयास करें अक्सर, यह विधि काम करेगी, लेकिन ऐसे मामलों होंगे जहां वेबमास्टर आपको वापस लिंक करने से इंकार करेगा।

2. इन्फोग्राफिक्स के माध्यम से पश्च


इन्फोग्राफिक्स आपकी वेबसाइट पर यातायात लाने और मूल्यवान बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीके हैं। वे भी महान हैं क्योंकि उन्हें समझना और साझा करना आसान है। हर कोई दृश्य डेटा को प्यार करता है, है ना? यही कारण है कि इन्फोग्राफिक्स की मांग में काफी वृद्धि हुई है। मान लें कि मैशबल जैसे प्रभावशाली ऑनलाइन प्रकाशन पूरे इंटरनेट से कई इन्फोग्राफिक्स प्रकाशित करते हैं।
अब, अपने इन्फोग्राफिक्स को सावधानी से चुनें: प्रत्येक में आपके दर्शकों के लिए एक अनूठी और दिलचस्प कहानी शामिल होनी चाहिए। अपना चयन करने के लिए, वर्तमान में रुझान वाले विषयों का अनुसरण करें और देखें कि लोग क्या चाहते हैं, फिर सांख्यिकीय आंकड़ों का उपयोग करके अपना इन्फोग्राफिक बनाएं।

आरंभ करने के लिए, सामग्री के लिए अनुसंधान और डेटा एकत्र करें। फिर किसी को अपनी सामग्री दृश्य बनाने के लिए खोजें

एक गलत धारणा है कि एक इन्फोग्राफिक बनाना महंगा है; यह हमेशा मामला नहीं है। $ 150 और $ 300 के बीच औसत मूल्य के आंकड़े यह मानते हुए कि आप प्रति इन्फोग्राफ़िक के लिए 10 बैकलिंक कमा सकते हैं, आप प्रति लिंक $ 15 का भुगतान करेंगे। पांच बैकलिंक के लिए, कीमत 30 डॉलर प्रति लिंक होगी वेबमास्टर मॉडरेशन के माध्यम से अर्जित बैकलिंक के लिए यह बहुत सस्ता है और अगर आपका इन्फोग्राफिक वायरल हो जाता है आप और भी जीतते हैं

अच्छा पोर्टफोलियो के साथ डिजाइनरों को खोजने के लिए ड्रिबल का उपयोग करने का प्रयास करें अपने खाते को प्रो स्थिति में नवीनीकृत करके सीधे उन्हें संपर्क करें, केवल $ 20 एक वर्ष के लिए फिर बस खोज फ़िल्टर का उपयोग करें और "इन्फोग्राफिक्स" टाइप करें। आपको पसंद करने वाले किसी को ढूंढने के बाद, "मुझे किराए पर" पर क्लिक करें और अपनी आवश्यकताओं का ब्योरा और कीमत का अनुरोध करने के लिए एक संदेश भेजें। फ़ेवर सस्ती इन्फोग्राफिक्स बनाने के लिए तैयार महान डिजाइनरों को खोजने के लिए एक और जगह है।

अगला, एक बार इन्फोग्राफिक तैयार हो जाने के बाद, आपको दूसरों के लिए इसे साझा करना आसान बनाना होगा। ऐसा करने के लिए, सीज़ मीडिया जनरेटर का उपयोग करके अपना खुद का एम्बेड कोड बनाएं

3. अतिथि लेखों का लाभ
अतिथि ब्लॉगिंग नए दर्शकों तक पहुंचने का सबसे प्रभावी तरीका है। अन्य लोकप्रिय वेबसाइटों पर लेख प्रकाशित करके, आप नए पाठकों के सामने आपकी सामग्री प्राप्त करेंगे और अधिक जोखिम अर्जित करेंगे। कभी-कभी, यह केवल बैकलिंक के बारे में नहीं है, बल्कि आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा या आपके सामाजिक मीडिया अनुयायियों को बढ़ाने के बारे में है।
अतिथि ब्लॉगिंग आपको अपने रिश्तों का लाभ उठाने और अपने दर्शकों को विस्तारित करने में मदद करता है। अगर आपको अतिथि पोस्टिंग के बारे में संदेह है, तो विचार करें कि Google अपने Google Analytics ब्लॉग पर अतिथि योगदानकर्ताओं को भी स्वीकार करता है। यहां Google से यह एक ट्वीट है:

ऐसे कई तरीके मौजूद हैं जो अतिथि लेख स्वीकार करते हैं ये तीन हैं ::

अतिथि योगदानकर्ताओं को स्वीकार करने वाले ब्लॉग को खोजने के लिए Google खोज क्वेरी का उपयोग करें:
आपका खोजशब्द + inurl: लिखने के लिए-हमें
आपका कीवर्ड + अतिथि-पोस्ट
आपका कीवर्ड + इनुरल: गेस्ट-पोस्ट-दिशानिर्देश
आपका कीवर्ड + योगदानकर्ता बनें
आपका कीवर्ड + ब्लॉगर्स चाहते थे
आपका कीवर्ड + एक आलेख सबमिट करें
आपका कीवर्ड + लिखना चाहते हैं
आपका कीवर्ड + योगदान
आपका कीवर्ड + एक लेखक बन गया
आपका कीवर्ड + अतिथि पोस्ट द्वारा
आपका कीवर्ड + अब अतिथि पोस्ट स्वीकार कर रहा है
नियमित आधार पर अतिथि पदों को प्रकाशित करने वाले प्रभावित लोगों को खोजें और उन पिछली वेबसाइटों में योगदान करने का प्रयास करें

फ्रीलांस लेखक क्रिस्टी हाइंस द्वारा एक प्रोफ़ाइल का उदाहरण देखें अपने Google प्लस प्रोफ़ाइल से, "इसके बारे में" पर क्लिक करें, फिर योगदानकर्ता अनुभाग पर जाएं, जहां आप उन सभी वेबसाइटों की सूची देख सकते हैं, जिन्होंने उसने लेखों में योगदान दिया है

अन्य विकल्पों की खोज के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें

ट्विटर पर, "अतिथि पोस्ट," "अतिथि लेख" या "अतिथि लेखक" की खोज करें। प्रक्रिया को स्वचालित करने के लिए, उन खोजशब्दों के लिए अलर्ट्स सेट करने के लिए टॉपएसी का उपयोग करें, जिन्हें आप ट्रैक करना चाहते हैं।

एक अतिथि लेख प्रकाशित करते समय, हमेशा सुनिश्चित करें कि आप अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल से जुड़ रहे हैं अगर कोई आपकी पोस्ट का आनंद उठाता है, तो वह समान भविष्य के लेखों के लिए आपको आसानी से अनुसरण कर सकता है।

4. अपने प्रतिस्पर्धियों पर जासूस।
यदि आप अधिक जैविक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में गंभीर हैं, तो अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वियों की ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीतियों के साथ रहना अनिवार्य है। आपको सोशल मीडिया पर अपने प्रतिद्वंद्वियों पर जासूसी करना होगा और उनके लिंक-बिल्डिंग या कमाई की तकनीकें, साथ ही साथ उनके सामग्री-विपणन विधियों को भी देखें। यहाँ कुछ युक्तियाँ हैं:
प्रतियोगियों अपनी वेबसाइट पर नई सामग्री प्रकाशित करते समय अलर्ट के लिए खुद को सेट करें

अपने ईमेल न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लें या सोशल मीडिया पर उनका अनुसरण करें। अपनी नई सामग्री के साथ पकड़ने का एक और शानदार तरीका है "साइट: yourcompetitor.com।" कीवर्ड के लिए एक Google चेतावनी बनाने के लिए। उदाहरण के लिए, यदि मेरा प्रतियोगी टेकक्रॉंच है, तो मैं खोजशब्द का उपयोग करके एक Google चेतावनी सेट कर सकता हूं: keyword: site:techcrunch.com

पता करें कि आपके प्रतिद्वंद्वियों का निर्माण कब और कब होता है या वे कमा रहे हैं

यह आपको अपनी सर्वश्रेष्ठ बैकलिंक्स को दोहराने में मदद करेगा और बेहतर ढंग से समझ पाएगा कि वे अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए कौन से तरीकों का उपयोग कर रहे हैं। यदि वे अतिथि ब्लॉगिंग के माध्यम से लिंक प्राप्त कर रहे हैं, तो उसी वेबसाइट पर अतिथि लेखक बनने का प्रयास करें यदि उनके अधिकांश लिंक ब्लॉग समीक्षा से आते हैं, तो उन ब्लॉगर्स के संपर्क में रहें और अपने उपकरण का परीक्षण करने के लिए उन्हें एक परीक्षण प्रदान करें। आखिरकार, वे इसके बारे में एक समीक्षा लिख सकते हैं

मेरे प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स पर जासूसी करने के लिए मेरा पसंदीदा उपकरण को मॉनिटर बैकलिंक्स कहा जाता है। यह आपको अपने चार सबसे महत्वपूर्ण प्रतियोगियों को जोड़ने की अनुमति देता है उसके बाद से, आपको एक साप्ताहिक रिपोर्ट मिलती है जिसमें सभी नए लिंक हैं जो उन्होंने कमाए हैं। उपकरण के अंदर, आप इन लिंक के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं और उन्हें अपने मूल्य और अन्य एसईओ मैट्रिक्स द्वारा सॉर्ट कर सकते हैं। एक उपयोगी विशेषता यह है कि सभी लिंक्स जो कि मेरी अपनी वेबसाइट पहले से ही मौजूद हैं, नीचे दी गई स्क्रीनशॉट के रूप में, हरे रंग में हाइलाइट की गई हैं।

5. आंतरिक लिंक बनाएं
एक सफल ब्लॉग चलाने के लिए आंतरिक लिंक एक प्रमुख कारक हैं वे लिंक रस पास कर रहे हैं, और आप अपने एंकर ग्रंथों का उपयोग कर सकते हैं एक अच्छी आंतरिक लिंकिंग संरचना के साथ, आप उपयोगकर्ताओं को आसानी से अपनी वेबसाइट के माध्यम से नेविगेट करने में सहायता कर सकते हैं और समग्र उपयोगकर्ता अनुभव बढ़ा सकते हैं।

ऐसे उपकरण हैं जो स्वचालित रूप से आपके ब्लॉग पर आंतरिक लिंक बना सकते हैं, खासकर यदि आप Wordpress चला रहे हैं, लेकिन आपको मैन्युअल रूप से यह करना चाहिए माइक्रोसॉफ्ट के मैट कट्स ने सिफारिश की है कि वेबमास्टर्स 100 से नीचे प्रति पृष्ठ प्रति आंतरिक लिंक की संख्या रखते हैं, दोनों प्रयोज्यता और एसईओ के लिए

6. अपनी सामग्री को बढ़ावा दें

महान सामग्री आपको बैकलिंक्स नहीं मिलेगी, जब तक आप इसे सही तरीके से प्रचार न करें। आपको दुनिया में बाहर निकलना होगा और अपने श्रेष्ठ लेखों को बढ़ावा देने के लिए ईमेल आउटरीच करना होगा।

ऐसा करने के लिए सर्वोत्तम रणनीतियां में से एक है साप्ताहिक या मासिक राउंडअप चलाने वाले ब्लॉगर्स या वेबसाइट से संपर्क करना दोबारा, आप "खोजशब्द + राउंडअप" जैसी Google खोज और खोजशब्दों की खोज कर सकते हैं। केवल पिछले सप्ताह या महीने से ही परिणाम देखने के लिए सुनिश्चित करें कि आप चुनते हैं


7. प्रशंसापत्र लिखें।
गुणवत्ता पश्च हासिल करने का एक आसान तरीका उन वेबसाइटों के लिए प्रशंसापत्र लिखना है जो आप उपयोग कर रहे हैं। आप केवल कुछ मिनट बिताएंगे, और आप एक आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज से एक लिंक कमा सकते हैं। जब तक आप उस उत्पाद के ग्राहक हैं, तब तक एक उच्च संभावना है कि आप एक प्रशंसापत्र के बदले में एक लिंक प्राप्त कर सकते हैं।

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